ICDS क्या है- Icds kya hai

  • ICDS का पूरा नाम है “Integrated Child Development Services” (एकीकृत बाल विकास सेवाएं)।
  • इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करना है।
  • ICDS योजना मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है।

भूमिका

ICDS का स्थापना सन् 1975 में हुई थी, जब भारत सरकार ने बच्चों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम शुरू किया। इसका मुख्य उद्देश्य शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से विकसित बच्चों को सुनिश्चित करना है। ICDS योजना एक ऐसा महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो गरीबी, अपांगता और मातृत्व स्वास्थ्य की समस्याओं का समाधान करने के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है।

उद्देश्य

ICDS का मुख्य उद्देश्य बच्चों के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करना है। इसके लिए यह कई सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं। ICDS के अंतर्गत बच्चों की संपूर्ण देखभाल और विकास की जाती है ताकि वे समृद्ध, स्वस्थ, और समाज में सक्रिय भूमिका निभा सकें।

सेवाएं

ICDS योजना नवजात शिशुओं, बाल विकास केंद्रों, और आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से कई सेवाएं प्रदान करती है। इनमे से कुछ मुख्य सेवाएं निम्नलिखित हैं:

पोषण

ICDS योजना के अंतर्गत बच्चों को पोषण संबंधी आहार प्रदान किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बच्चों को पूरे पोषण की आवश्यकता पूरी होती है ताकि वे स्वस्थ और समृद्ध रह सकें।

स्वास्थ्य देखभाल

ICDS योजना में बच्चों के स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा भी उपलब्ध होती है। इसके तहत बच्चों की नियमित चेकअप, टीकाकरण, और आवश्यक मेडिकल सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

शिक्षा

ICDS योजना शिक्षा की महत्वपूर्ण सुविधा भी प्रदान करती है। इसके अंतर्गत बच्चों को आरंभिक शिक्षा, प्राथमसंख्यिक शिक्षा, और कला-संगीत के बुनियादी अभ्यास प्रदान किए जाते हैं। इससे उनका मानसिक और भौतिक विकास सुनिश्चित होता है।

मातृ स्वास्थ्य सेवाएं

ICDS योजना मातृ स्वास्थ्य सेवाओं की प्रदान करने में भी मदद करती है। इसमें गर्भवती महिलाओं की देखभाल, प्रसव सहायता, और पोषण संबंधी सलाह शामिल होती है।

ICDS के लाभ

ICDS योजना के अनुसार, कई बच्चे और माताएं इसके लाभ उठा रहे हैं। यह कार्यक्रम गरीबी, मातृ स्वास्थ्य, और शिशु मृत्यु दर कम करने में मदद कर रहा है। बच्चों का स्वास्थ्य सुधारने, उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने, और सामाजिक सुरक्षा के नेतृत्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में ICDS योजना अहम योगदान दे रही है।

समाप्ति

ICDS योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है जो बच्चों के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखती है। इसके तहत बच्चों को पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं। ICDS योजना ने गरीबी, मातृ स्वास्थ्य, और शिशु मृत्यु दर कम करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और बच्चों के सामाजिक विकास में मदद की है।

  1. ICDS किसकी देखरेखा में है?
    • ICDS योजना मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है।
  2. कौन-कौन सी सेवाएं ICDS योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती हैं?
    • ICDS योजना अंतर्गत पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, और मातृ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
  3. ICDS योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?
    • ICDS का मुख्य उद्देश्य बच्चों के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करना है।
  4. कैसे ICDS योजना से लाभ उठा सकते हैं?
    • बच्चे और माताएं ICDS योजना के माध्यम से पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, और मातृ स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  5. ICDS योजना किस वर्ग को ध्यान में रखती है?
    • ICDS योजना गरीबी, अपांगता, और मातृत्व स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रखती है।

Leave a Comment