Facebook का आविष्कार किसने किया- Facebook ka avishkar kisne kiya

इंटरनेट की दुनिया में एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जो हर व्यक्ति को एकसाथ जोड़ देता है, फेसबुक का आविष्कार मार्क जकरबर्ग द्वारा किया गया था। यह आपको अपने दोस्तों, परिवार और दुनियाभर के लोगों के साथ जोड़ता है, साझा करने की अनूठी क्षमता प्रदान करता है और वाणिज्यिक उद्योगों के लिए एक आदर्श माध्यम साबित होता है।

सृजन की कथा

प्रारंभिक जीवन

मार्क जकरबर्ग 14 मई, 1984 को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जन्मे थे। उनके पिता डॉक्टर एडवर्डो संद्बर्ग और मादा जकरबर्ग एक प्रोफेसर थे। उनके पास कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर्स डिग्री थी, और उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक प्रशिक्षुता की भी पूरी की थी।

फेसबुक की संयुक्त वेबसाइट बनाने की सोच

हार्वर्ड में अध्ययन करते समय, मार्क जकरबर्ग ने “फेसबुक” नामक सामाजिक नेटवर्किंग साइट बनाने की सोच बनाई। उन्होंने एक स्पष्ट विजन बनाया कि लोग इंटरनेट का उपयोग करके आपस में जुड़ सकते हैं और जानकारी, फ़ोटो, वीडियो और साझा कर सकते हैं।

हार्वर्ड को संयुक्त वेबसाइट की प्रतियोगिता

मार्क जकरबर्ग ने अपनी सोच को लाइव करने के लिए हार्वर्ड को संयुक्त वेबसाइट की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में उन्होंने “फेसबुक” नामक वेबसाइट बनाई, जिसे हार्वर्ड के छात्रों द्वारा उपयोग किया जा सकता था। यह वेबसाइट आपको अपने सहयोगियों के साथ जुड़ने और उनके साथ चर्चा करने की सुविधा प्रदान करती थी।

फेसबुक की सफलता की कहानी

हार्वर्ड की छोड़, कैलिफोर्निया की यात्रा

मार्क जकरबर्ग ने हार्वर्ड की पढ़ाई छोड़कर 2004 में कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली में अपने संगठनात्मक कार्य को बढ़ावा दिया। उन्होंने एक टीम का निर्माण किया और उनके साथ मिलकर उन्होंने “फेसबुक” को विकसित करने का कार्य शुरू किया।

फेसबुक की पूरी दुनिया में व्याप्ति

फेसबुक बहुत तेजी से विकसित हुआ और इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया। लोग फेसबुक पर अपने दोस्तों के साथ जुड़ने, फ़ोटो साझा करने, संदेश भेजने, लाइव वीडियो स्ट्रीम करने और विभिन्न समूहों में शामिल होने का आनंद लेते हैं।

फेसबुक का व्यापार मॉडल

फेसबुक ने अपने व्यापार मॉडल के माध्यम से बड़ी सफलता प्राप्त की है। यह विज्ञापनों के माध्यम से आय उत्पन्न करता है, जिससे कंपनियों को लाभ होता है और उनकी उपयोगकर्ता आपूर्ति मिलती है। फेसबुक ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए भी विभिन्न उत्पादों का विकास किया है, जिनमें से कुछ हैं फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ओकुलस आदि।

नवीनतम विकास और साझाकरण

वृद्धि और नई तकनीक

फेसबुक का निरंतर विकास हो रहा है और उन्होंने नई तकनीक का समर्थन किया है, जैसे कि वायरल वीडियो, लाइव शॉपिंग, अगुवा वाणिज्यिकी और वाणिज्यिक वायरलिटी आदि।

सामाजिक उपयोगिता

फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं को सामाजिक उपयोगिता प्रदान करने के लिए विभिन्न सुविधाएं शामिल की है। उपयोगकर्ताएं व्यापारिक और व्यक्तिगत संपर्क साधनों का उपयोग करके संचार कर सकती हैं और विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा ले सकती हैं।

समापन

फेसबुक का आविष्कार मार्क जकरबर्ग द्वारा किया गया था और यह एक महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है। यह उनकी सोच और मेहनत का परिणाम है, जिसने इंटरनेट की दुनिया में एक बदलाव लाया है। फेसबुक ने लोगों को एक साथ जोड़ने, जानकारी साझा करने और व्यापारिक उद्योगों के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम के रूप में काम किया है।

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. फेसबुक की स्थापना कब हुई थी?

फेसबुक की स्थापना 4 फरवरी, 2004 को हुई थी।

2. फेसबुक के संस्थापक कौन हैं?

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग हैं।

3. फेसबुक के बड़े उपयोगकर्ता कौन हैं?

फेसबुक में सबसे बड़े उपयोगकर्ता मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चांसलर हैं।

4. फेसबुक की मुद्रा क्या है?

फेसबुक की मुद्रा अमेरिकी डॉलर है।

5. फेसबुक की वाणिज्यिक उपयोगिता कैसे होती है?

फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से आय उत्पन्न करता है और व्यापारिक उद्योगों को लाभ प्रदान करता है।

Leave a Comment