वायुमंडल की परतें- Atmosphere layers in hindi

वायुमंडल धरती के चारों ओर एक बाधाओं और माध्यमों से घिरा हुआ है। इसमें वायुमंडल में कई परतें होती हैं, जो प्राकृतिक पदार्थों और गैसों से मिलकर बनती हैं। यह परतें वायुमंडल की विभिन्न तापमान और दबाव क्षेत्रों को प्रभावित करती हैं। इस लेख में, हम वायुमंडल की परतों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

त्रिभुजमंडल (Troposphere)

त्रिभुजमंडल वायुमंडल की सबसे निकटतम परत है और इसमें हमारे जीवन का मुख्य भूभाग स्थित होता है। इस परत में वायुमंडल की ऊँचाई लगभग 8 किलोमीटर तक होती है। यहां पर तापमान नीचे की ओर जाने के साथ साथ वायुमंडल का दबाव भी कम होता है। यह परत वायुमंडल का सबसे घना हिस्सा होता है जहां हवाओं में अधिकतम जीवनुकी और वाष्पीय पदार्थ मौजूद होते हैं।

संसीधनमंडल (Stratosphere)

संसीधनमंडल त्रिभुजमंडल के ऊपर स्थित होता है और इसकी ऊँचाई लगभग 8 किलोमीटर से 50 किलोमीटर तक होती है। यह परत विशेष रूप से ओजोन परत से अवश्यक और प्रमुख होती है। संसीधनमंडल में तापमान ऊपर की ओर बढ़ता है क्योंकि यहां पर संसीधन की प्रक्रिया होती है जिसके कारण ताप उत्पन्न होता है। इस परत में जेट वायुमार्ग (jet stream) भी पाया जाता है जो हवाई जहाजों के लिए महत्वपूर्ण होता है।

ऊचा संसीधनमंडल (Mesosphere)

ऊचा संसीधनमंडल संसीधनमंडल के ऊपर स्थित होता है और इसकी ऊँचाई लगभग 50 किलोमीटर से 85 किलोमीटर तक होती है। यहां पर तापमान फिर से कम होने लगता है और यहां परतों की गति भी बढ़ती है। इस परत में उच्चतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है।

संधिमंडल (Ionosphere)

संधिमंडल वायुमंडल की चौथी परत है और इसकी ऊँचाई लगभग 85 किलोमीटर से 600 किलोमीटर तक होती है। यह परत विशेष रूप से विद्युतमंडलीय क्रियाओं के लिए महत्वपूराण होती है। संधिमंडल में धरातलीय विद्युतीय आधार (ionosphere) पाया जाता है जो रेडियो संचार और दूरसंचार को संभव बनाता है। यहां पर रेडियो लहरों की चमक (reflection) होती है और इसके कारण विद्युतीय संचार बहुत दूर तक संभव होता है।

समापन

वायुमंडल की परतें हमारी पृथ्वी के आसपास स्थित हैं और मानव सभ्यता के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन परतों में तापमान, दबाव, और विभिन्न पदार्थों की मौजूदगी के कारण वायुमंडल के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग परिस्थितियाँ होती हैं। हमारे जीवन को संभालने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम वायुमंडल की परतों के बारे में अधिक जानें और इनका संबंधित महत्व समझें।

प्रश्न 1: वायुमंडल कितनी परतों से मिलकर बना होता है?

उत्तर: वायुमंडल धरती के चार परतों से मिलकर बना होता है – त्रिभुजमंडल, संसीधनमंडल, ऊचा संसीधनमंडल, और संधिमंडल।

प्रश्न 2: त्रिभुजमंडल की ऊँचाई क्या है?

उत्तर: त्रिभुजमंडल की ऊँचाई लगभग 8 किलोमीटर तक होती है।

प्रश्न 3: संसीधनमंडल में कौन-सी परत महत्वपूर्ण होती है?

उत्तर: संसीधनमंडल में ओजोन परत महत्वपूर्ण होती है जो खतरनाक यौगिकों की बाहरी किरणों को रोकती है।

प्रश्न 4: ऊचा संसीधनमंडल में उच्चतम तापमान कितना होता है?

उत्तर: ऊचा संसीधनमंडल में उच्चतम तापमान लगभग 0 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है।

प्रश्न 5: संधिमंडल किसलिए महत्वपूर्ण है?

उत्तर: संधिमंडल विद्युतीय संचार को संभव बनाता है और रेडियो लहरों की चमक का कार्य करता है।

Leave a Comment