यूनेस्को का हिंदी में पूरा रूप- Unesco full form in hindi

यूनेस्को, जिसे अंग्रेजी में United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization कहा जाता है, एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो शिक्षा, विज्ञान और सांस्कृतिक मानवता को बढ़ावा देने का कार्य करता है। इस संगठन का मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में स्थित है। यह लोगों को शिक्षा देने, वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक विरासत की संरक्षा करने के लिए कार्य करता है। इस लेख में हम यूनेस्को का हिंदी में पूरा रूप जानेंगे और इसके महत्वपूर्ण तत्वों को समझेंगे।

यूनेस्को का हिंदी में पूरा रूप

यूनेस्को का हिंदी में पूरा रूप “संयुक्त राष्ट्रीय शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन” होता है। यह एक बहुराष्ट्रीय संगठन है जो शिक्षा, विज्ञान और सांस्कृतिक मानवता को संरक्षित रखने और बढ़ावा देने के लिए कार्य करता है। यूनेस्को को 1945 में स्थापित किया गया था और वर्तमान में यह दुनिया भर में 195 सदस्य राष्ट्रों का सदस्य है। इसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में स्थित है।

यूनेस्को के महत्वपूर्ण कार्य

शिक्षा

यूनेस्को शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलों का समर्थन करता है। यह शिक्षा के मानकों का विकास करता है, विद्यालयों और विश्वविद्यालयों के लिए गुणवत्ता मानकों को स्थापित करता है, अनुसंधान को बढ़ावा देता है और गरीब बच्चों की शिक्षा को सुधारने के लिए अपने कार्यक्रम चलाता है।

वैज्ञानिक अनुसंधान

यूनेस्को वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह वैज्ञानिकों को सहायता प्रदान करता है, वैज्ञानिक मानदंडों को स्थापित करता है और वैज्ञानिक ज्ञान को संघटित करने के लिए अद्यतित सूचना प्रदान करता है।

सांस्कृतिक मानवता

यूनेस्को सांस्कृतिक मानवता की संरक्षा करने और प्रमोट करने के लिए प्रयास करता है। यह सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण कार्य करता है, जैसे कि प्राचीन मंदिरों, ऐतिहासिक स्थलों और सांस्कृतिक आदिवासी समुदायों की संरक्षा।

यूनेस्को के उद्देश्य

यूनेस्को के मुख्य उद्देश्यों में शामिल हैं:

शांति और सुरक्षा

यूनेस्को शांति, सुरक्षा, गैरहानिकारकता और विविधता को प्रमोट करने के लिए कार्य करता है। यह भाषाओं के मध्यस्थता, शिक्षा, सांस्कृतिक समग्रता और सांस्कृतिक विरासत के माध्यम से इस मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शिक्षा का प्रमोट करना

यूनेस्को उच्च गुणवत्ता वाली बुनियादी शिक्षा के प्रदाताओं का समर्थन करता है। यह सभी लोगों को बुनियादी शिक्षा के अधिकार की गारंटी देने के लिए कार्य करता है।

वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग

यूनेस्को वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह वैज्ञानिकों को अद्यतित ज्ञान प्रदान करता है, वैज्ञानिक अनुसंधान को समर्थन करता है और वैज्ञानिक ज्ञान को संघटित करता है।

समाप्ति

यूनेस्को, जिसे अंग्रेजी में “United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization” कहा जाता है, वैश्विक मानकों की स्थापना, शिक्षा के संवर्धन और सांस्कृतिक मानवता की संरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है और इसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में स्थित है। यूनेस्को शिक्षा, विज्ञान और सांस्कृतिक मानवता को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।

1. यूनेस्को का संयोजक कौन है?

यूनेस्को का संयोजक महासचिव होता है। वर्तमान में (2023) यूनेस्को का महासचिव ऑड्रे आजोले हैं।

2. यूनेस्को की स्थापना कब हुई थी?

यूनेस्को की स्थापना 16 नवंबर 1945 को हुई थी।

3. यूनेस्को की कुल सदस्य देशों की संख्या क्या है?

वर्तमान में (2023) यूनेस्को के 195 सदस्य देश हैं।

4. यूनेस्को के उद्देश्य क्या हैं?

यूनेस्को के मुख्य उद्देश्यों में शांति, शिक्षा, सांस्कृतिक मानवता, वैज्ञानिक अनुसंधान और तकनीकी सहयोग शामिल हैं।

5. यूनेस्को का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

यूनेस्को का मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में स्थित है।

Leave a Comment