बांग्लादेश की राजधानी क्या है- Bangladesh ki rajdhani kya hai

बांग्लादेश, दक्षिण एशिया में स्थित एक संसदीय गणतंत्र है। इसकी राजधानी का पता होना महत्वपूर्ण है जो इस देश की सशक्तता और स्वायत्तता का प्रतीक होता है। बांग्लादेश की राजधानी का नाम दक्षिणी एशिया के इतिहास और संस्कृति के साथ सम्बन्धित रहा है। इस लेख में, हम बांग्लादेश की राजधानी के बारे में विस्तार से जानेंगे और इसके महत्व को समझेंगे।

बांग्लादेश का स्थान

पूर्वी एशिया में स्थित बांग्लादेश भारत के बांगाल राज्य की पूर्वी सीमा में स्थित है। इसके उत्तर में असम और पश्चिम बंगाल राज्य, दक्षिण में बंगाल की खाड़ी, पश्चिम में भारत और पूर्व में मियांमार है। बांगलादेश बंगाली भाषा बोलने वाले लोगों का देश है और यह भू-भाग प्रायः गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदी सिंचित होता है।

बांग्लादेश की राजधानी

बांग्लादेश की राजधानी ढाका है। ढाका इस देश का सबसे बड़ा और सबसे गुरुत्वाकर्षक शहर है। यह शहर इतिहास, संस्कृति, और गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। ढाका को 1608 ईसा पूर्व में मुग़ल सम्राट जहाँगीर ने एक किले के रूप में स्थापित किया था। ढाका के नाम का अर्थ है ‘बहुमूल्य ज्वेल’। यह बांगलादेश की शानदार विरासत का प्रतीक है और इसमें कई प्राचीन भवन और स्मारक हैं।

ढाका के प्रमुख स्थान

आक्रूटी कला संसद

यह भवन बांगलादेश की विधायिका सभा का मुख्यालय है और एक आधुनिक वास्तुकला का उदाहरण है।

लालबाग फोर्ट

यह एक प्राचीन किला है जो मुग़लकालीन समय में बनाया गया था और इसमें बगीचा और मस्जिद है।

संध्या संग्राम स्मारक

यह स्मारक 1971 में बांग्लादेश की आजादी के लिए लड़ने वाले वीर सैनिकों को समर्पित है।

ढाका के विभिन्न उत्सव

ढाका शहर में कई धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव मनाए जाते हैं। ईद, दुर्गा पूजा, नवरात्रि, बोईशाखी मेला आदि कुछ प्रमुख उत्सव हैं जो यहां धूमधाम से मनाए जाते हैं। बांगाली नृत्य और संगीत का आनंद लेने के लिए ढाका आने वाले पर्यटकों का मनोहर केंद्र है।

ढाका की विशेषता

ढाका शहर भारतीय और मुग़ल संस्कृति के साथ-साथ विभिन्न धरोहरों का भंडार है। यहां के बाजार और उत्पाद गर्मागर्म खासे लोकप्रिय हैं। बांगलादेश के स्थानीय खाद्य पदार्थ जैसे पিঠा, हिल्सा मछली, मिष्टी दोई आदि का स्वाद आपको अपनी यादगार बना देगा।

नए भविष्य की दिशा

ढाका ने गत कुछ दशकों में अपनी अर्थव्यवस्था में वृद्धि के क्षेत्र में बड़े परिवर्तन किए हैं। इसने वित्तीय सेवाओं, सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा, और पर्यटन के क्षेत्र में विकास किया है। ढाका को अब एक मॉडर्न और विकसित शहर के रूप में पहचाना जाता है जो विभिन्न अवसरों के लिए लोगों को आकर्षित करता है।

समाप्ति

बांग्लादेश की राजधानी ढाका एक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक शहर है जो विश्व के सैकड़ों लोगों को आकर्षित करता है। इसके सुंदर धरोहर, धार्मिक उत्सव, और स्थानीय खाद्य पदार्थों का स्वाद वहां के लोगों के लिए गर्व की बात है। बांग्लादेश और ढाका अपने भविष्य के लिए एक उज्ज्वल और समृद्ध दिशा में बढ़ रहे हैं।

प्रश्न-उत्तर

1. बांग्लादेश का आधिकारिक भाषा क्या है?

उत्तर: बांग्लादेश का आधिकारिक भाषा बांगला है।

2. ढाका किस नदी के किनारे स्थित है?

उत्तर: ढाका बुरिगंगा नदी के किनारे स्थित है।

3. बांग्लादेश में कौन सा धार्मिक उत्सव सबसे बड़े धूमधाम से मनाया जाता है?

उत्तर: बांगलादेश में ईद धार्मिक उत्सव सबसे बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

4. ढाका की राजधानी होने के कारण इसे किस नाम से जाना जाता है?

उत्तर: ढाका की राजधानी होने के कारण इसे ‘बहुमूल्य ज्वेल’ के नाम से जाना जाता है।

5. बांगाली भाषा किस देश में सबसे अधिक बोली जाती है?

उत्तर: बांगाली भाषा बांग्लादेश में सबसे अधिक बोली जाती है।

Leave a Comment